Labels

Saturday, January 10, 2015

Mom and Dad

माता पिता

  1. जब आप ने धरती पर पहला सांस लिया था तब आपके माता पिता आपके साथ थे , मन में प्रण लें जब आपके माता पिता इस धरती पर आखरी सांस लें तब आप उनके साथ हों। 
  2. *******
  3. माता गर्भ में अपने बच्चे को सम्भाल कर रखती है बच्चों का भी फ़र्ज़ है कि वह अपने माता पिता को घर में सम्भाल कर रखें। 
  4. &&&&&
  5. बचपन में विस्तर गीला करते थे जवानी में ऐसा कुछ न करें जिस से माँ बाप की आँखे गीली हों। 
  6. $$$$$$$$
  7. 5 साल का लाडला बच्चा आपसे प्यार की उम्मीद रखता है 50 साल के बाद माँ बाप  भी आपसे प्यार भरी बोलबानी व व्यवहार की उम्मीद रखते हैं। 
  8. #######
  9. बचपन में पालने  बाले व पालने में झुलाने बाले माँ बाप को बुढ़ापे में धोखा न देना। उनका आशीर्वाद ही सभी तीर्थ स्थलों के दर्शन हैं। 
  10. @@@@@
  11. माँ बाप जीवित और दृष्टा (कड़वे दिखने बाले ) भगवन  है और भगवान अदृश्य माँ बाप है उनको सुवह शाम सादर प्रणाम जीवन में सफलता व सुख देता है। 
  12. *********
  13. पति/पत्नी पसन्द से मिलती है परन्तु माँ बाप कर्मो से मिलते हैं बनाने बाला देता है।  पसन्द के लिए कर्मों से मिले माँ बाप का दिल न दुखाना।
  14. &&&&&
  15. माता पिता शक्की ,क्रोधी, पक्षपाती बाद में पहले वह दृष्टा देव रूप हैं। 
  16. $$$$$$$
  17. माता पिता की आँखों में मन से दो बार अश्रु आते हैं - एक जब बेटी की बिदाई होती है और दूसरे जब बेटा उनसे मुख मोढ़ लेता है। ऐसा न करना। 
  18. #######
  19. जिन बच्चों को माता पिता बचपन में कह कह कर बोलना सीखाते हैं वही बच्चे बढ़े हो कर माँ बाप को चुप रहना कहते हैं। 
  20. @@@@@@
  21. बड़ों का करो सत्कार छोटों को दो लाड़ प्यार। 
  22. ***********
  23. मीठे बोल प्यार बढ़ाते हैं कड़वे बोल झगड़ा करवाते हैं 
   24 मीठे बोल रिश्ते बनाते हैं कड़वे बोल रिश्ते तुड़वाते हैं।

   25  खोये हुए पैसे या धन जीवन में  देर सवेर बापिस कमाया जा सकता है लेकिन बदकलामी से टूटा हुआ रिश्ता दोवारा नहीं जुड़ता। 

  26 . जब मेरे जीवन में मेरे पास धन की भरमार थी तब मैंने अपने रिश्तेदारों और दोस्तों के साथ खूब शेयर किया। अब पिछले 7 साल से मैं वीमारी से लाचार घर पर हूँ तो वही रिश्तेदार , दोस्त,जानकार मेरी सहायता कर रहे है यह कहना एक 5 साल पहले हुई दुर्घटना में घायल मरीज। वह कहता है जीवन में उतार चढ़ाव आते है चढ़ाव में दूसरों की सहायता करो उतार में वह आपकी सहायता करेंगे।

27 . इंसान आधा सुनता है चौथाई समझता है परन्तु दुगना बोलता है।  यही दुनिया में अधिक मानसिक समस्यायों की जड़ है।

28  सुनो, सोचो ,समझो, जानो और करो।  अंग्रेजी में कहते है "Kids reply , adults respond ." अर्थ : बच्चे बिना सोचे समझे केवल जवाब देते हैं बड़े सोच समझ कर समस्यायों का समाधान देते हैं।

29 . अधिक इंसानों की मानसिकता "सबसे बड़ा रोग , क्या कहेंगे लोग " यह सोच इंसान को अपने अन्दर ही एक  स्पीडब्र्रेकर है जो आगे बढ़ने नहीं देता।  अपने आप को पहचानो , अपनी शक्तियों को जानो और सही लोगों से मेल जोल रख कर आगे बढो      दुनिया आप की है "चिकन thinking या ईगल thinking " जैसा सोचोगे बैसा बनोगे।  एकान्त में बैठ कर लिख कर सोचे।  जीवन की समस्यायों के हल निकल आएंगे।  जॉन मिल्टन , अंग्रेजी लेखक "Paradise Lost " में कहते है : हमारा दिमाग़ बहुत ही शक्ति शाली है जो अपनी सोच से नरक को स्वर्ग और स्वर्ग को नरक बना देता है।  Have faith in your faith and doubt your doubts - A.D.Mohla . दुःख सोच में होते हैं।  सोच बदलो अपनी दुनिया बदलो। 

No comments: